मैं अकेला ही काफी हूं-- ओशो

YouTube video का लिंक https://youtu.be/xEre1dQmaPI

 अगर तुमने 

इस बात का निर्णय कर लिया है 

कि तुम सत्य के साथ हो 

तो इस दुनिया में 

सबसे बड़ी ताकत 

तुम्हारे साथ है। 

तुम अकेले नहीं हो। 

इस दुनिया का आधार 

तुम्हारे साथ है, 

अस्तित्व तुम्हारे साथ है।

मुझे 

न तो बुद्धिजीवियों की चिंता है, और

न धर्मगुरुओं की चिंता है।

मुझे चिंता है 

तो सिर्फ एक बात की 

कि कभी भूलकर भी 

मैं अपनी आत्मा को न बेचूं। 

कभी भूलकर भी 

मैं सत्य को भी न बेचूं। 

मौत को स्वीकार कर लूं 

लेकिन 

सत्य से मेरा साथ न छूटे।

मैं चाहता हूं कि 

तुम सब आशीर्वाद दो मुझे।

मौत वरणीय है 

लेकिन सत्य छोड़ा नहीं जा सकता। 

मैं अकेला काफी हूं। 

तुम्हारा आशीर्वाद पर्याप्त है।

मैं अकेला ही काफी हूं इस दुनिया में।

सबसे बड़ा दुख 

आदमी को तब होता है 

जब उसके झूठ 

उससे छीने जाते हैं–

जिनको वह सत्य समझता था

और जिनके सहारे 

वह सोचता था 

कि उसके पास सबकुछ है।

YouTube पर देखने के लिए इस लिंक 👇

https://youtu.be/xEre1dQmaPI 

पर क्लिक करें। कृपया चैनल को Subscribe भी कर दें। धन्यवाद 🙏🙏🙏

Comments

Popular posts from this blog

नाम सुमर मन बावरे

तीन सवाल

असली सवाल ओशो